देसी फास्ट फूड है पोहा

एस बी मूथा


चिवड़ा, चूड़ा, चूरा आदि नाम से जाना जाने वाला पोहा सबका प्रिय है। पोहा पेसिंग राइस से बनता है और इसे आयरन का एक बेहतर स्रोत माना गया है। पोहे को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें नींबू का रस और मौसमी सब्जियां मिलाकर भी बनाया जा सकता है।

आजकल कई लोग अपने खाने में गेहूं और जौ शामिल नहीं करते हैं। ये ऐसे पदार्थ है जिनमें कम मात्रा में ग्लूटन होता है। ऐसे लोगों के लिए पोहा एक शानदार फूड साबित हो सकता है। इसमें बहुत कम ग्लूटेन होता है। पेट संबंधी परेशानियों में डॉक्टर की सलाह से पोहा का सेवन किया जा सकता है।
पोहा डायबिटीज रोगियों के लिए स्नैक फूड का एक विकल्प बन सकता है, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें क्योंकि इसको खाना या न खाना मरीज़ के अवस्था पर निर्भर करता है। वैसे तो ये माना जाता है कि पोहा ब्लड में शुगर जारी होने की गति को धीमा कर देता है। ये आपको काफी देर तक भूख से बचाता है और आप मिठाई या अन्य जंक फूड खाने से बच जाते हैं।

पोहे में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसको खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। पोहे में सबसे ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। जिस कारण यह खनिज, विटामिन और फाइबर का खजाना हो जाता है।

अगर पोहे में सोयाबीन, सूखे मेवे मिलाकर खाया जाए तो विटामिन के साथ ही प्रोटीन भी मिलेगा।

पोहे में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इससे शरीर को बीमीरियों से लडऩे में मदद मिलती है।

पोहा खाने से पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होंगी क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में ग्लूटीन पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज को पोहा खिलाने से भूख कम लगती है साथ ही ब्लडप्रेशर लेवल में रहता है।

पोहे में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। इसे कई तरीके से बनाया जाता है। जहां वेजीटेबल पोहा में 244 किलो कैलोरी होती है वहीं मूंगफली पोहा में 549 किलो कैलारी शामिल होती है।

पोहे को पचाने में शरीर को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती। यह आसानी से पचने वाला खाना है। पोहे को ब्रेकफास्ट में खाने से इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है।
पोहे के व्यंजनों में दही चूरा, तलकर या रोस्ट करके तैयार किया नमकीन ड्राई फ्रूट्स मूंगफली ममरा चिवड़ा, वेजिटेबल पोहा, इंदौरी पोहा, कांदा पोहा, बटाटा पोहा, स्प्राउट मूंग पोहा, पोहा कटलेट्स, पोहा परांठा, पोहा बड़ा, पोहा समोसा, पोहा चकली, पोहा टिकिया छोले चाट, पोहा खीर, पोहा हलवा, पोहा लड्डू ।।।और भी क्या क्या बनाये जाते हैं।