उत्तम संतान के लिए – गर्भ विज्ञान

भारतीय संस्कृति संस्कारों की धुरी पर टिकी है। इन्हीं संस्कारों के कारण भारतीय विश्व में आगे रहे हैं। हमारे ऋषियों की वैज्ञानिक सोच ने संस्कार

प्रथा को जन्म दिया। वास्तव में संस्कृति भी संस्कारों पर ही आधारित होती है।
गर्भाधान से मृत्युपरन्त सोलह संस्कारों का विधान है। इनमें गर्भाधान, पंुसवन, तथा सीमन्तोन्नयन ये तीन जन्म से पूर्व के संस्कार हैं। इन सोलह संस्कारों में सबसे महत्वपूर्ण संस्कार गर्भाधान संस्कार है। यह मानव जीवन की आधारशिला है। वर्तमान समाज में संस्कारविहीन संतान एक चुनौती है जिसके कारण समाज अनेकों समस्याओं तथा चुनौतियों से घिरता जा रहा है। भारतीय धरोहर का मानना है कि सभ्य समाज का निर्माण करना है तो जन्म से पूर्व के संस्कारों पर ध्यान देना होगा।
हम अपने सभी महत्वपूर्ण कार्यों की विधिवत योजना बनाते हैं। अपना मकान बनाते हैं तो ज्योतिष, वास्तु, स्थापत्य के विद्वानों से सलाह लेते हैं। विवाह आदि में समय, मास, ग्रह नक्षत्रों का विचार करते हैं। व्यवसाय प्रारम्भ करने से पूर्व भी व्यावसायिक योजना अवश्य बनाते हैं, यहां तक कि छोटे-छोटे कार्यों पर भरपूर विचार करते हैं। परंतु संतान के लिए हम कोई योजना नहीं बनाते। हमारे घर में उत्तम संतान का जन्म हो, यह सभी चाहते हैं, किन्तु इसके लिए गर्भाधान से पहले की योजना बनाने से चूक जाते हैं। हमें गर्भाधान से पहले एक बात जरूर विचार करना चाहिए कि मेरे घर में जन्म लेने वाले बच्चों से केवल परिवार का ही भाग्य नहीं जुड़ा होता अपितु अपने गांव-नगर तथा देश का भाग्य भी जुड़ा होता है। गर्भधारण के समय व गर्भधारण के नौ माह तक माता-पिता के जो विचार होते हैं, तदनुसार ही गुण दोष बच्चा प्राप्त करता है।
गर्भ के विषय में विद्वान कहते हैं कि यह खेत के समान है। खेत में जैसा बीज बोया जाएगा, उसको खाद पानी मिलेगा वैसी ही फसल मिलेगी। हजारों वर्ष पहले भारतीय संतों, ऋषियों और वैद्यों ने श्रेष्ठ संतान उत्पत्ति के उपाय समाज को बताए थे। तभी भगवान श्री राम, श्री कृष्ण, स्वामी विवेकानन्द व छत्रपति शिवाजी आदि महान व्यक्तियों ने जन्म लिया था।
आज भी हम चाहें तो उत्तम, गुणवान, प्रतिभाशाली, गौरवर्ण, बुद्धिमान, लोकहितकारी संतान पा सकते हैं। भारतीय धरोहर की ‘उत्तम संतान भारतीय विज्ञान‘ योजना से जुड़कर विद्वान गर्भ विशेषज्ञ वैद्यों का सहयोग ले सकते हैं और उत्तम संतान का स्वप्न साकार कर सकते हैं।